Top 5 Scientist in Technology

Top 5 Scientist in Technology:

दोस्तों आज कल की इस दुनिया में technology (Top 5 Scientist in Technology)बहुत ही तेजी से आगे जा रही है । इसे में कई कंपनी सामने निकल के आरही है जो technology में बहुत कुछ नया कर रही ह ।इसे में बहुत ही कम लोगो को मालूम होगा की इन सब के पीछे कुछ इसे scientist का हाथ है जिनको हम भूल से गये है । आज  ये पोस्ट मेरी उन सभी scientist के लिए ही है जिन्होंने technology के field में अपना अमूल्य योगदान दिया है ।

Thomas Alva Edison (1847-1931 AD)

थॉमस अल्वा एडिसन (11 फरवरी, 1847 – 18 अक्टूबर 1 9 31) एक अमेरिकी आविष्कारक और व्यापारी थे, जिन्हें अमेरिका के महानतम आविष्कारक के रूप में वर्णित किया गया है।  उन्होंने कई उपकरण विकसित किए जो कि दुनिया भर के जीवन को बहुत प्रभावित करते थे,

जिसमें फोनोग्राफ, गति चित्र कैमरा और लंबे सTop 5 Scientist in Technology

मय तक चलने वाला, व्यावहारिक बिजली के बल्ब शामिल थे।

डबर्ड “मेनलो पार्क का जादूगर”,  वह आविष्कार की प्रक्रिया के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादन और बड़े पैमाने पर टीम वर्क के सिद्धांतों को लागू करने वाले पहले आविष्कारकों में से एक थे, और इसके कारण, उन्हें अक्सर इसके निर्माण के श्रेय दिया जाता है पहली औद्योगिक अनुसंधान प्रयोगशाला।

Also read – 7 Best Advantages Of Blogging For Every Bloggers In Hindi

एडीसन एक विपुल आविष्कारक था, उसके नाम पर 1,0 9 3 अमेरिकी पेटेंट लेकर, साथ ही यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी में कई पेटेंट एडिसन के पेटेंट की संख्या की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण उनके आविष्कारों का व्यापक प्रभाव था: बिजली की रोशनी और बिजली उपयोगिता, ध्वनि रिकॉर्डिंग और गति चित्रों को दुनिया भर में स्थापित सभी प्रमुख नए (Top 5 Scientist in Technology)उद्योगों। एडिसन के आविष्कार ने जन संचार में योगदान दिया और, विशेषकर, दूरसंचार।

इसमें स्टॉक टिकर, एक यांत्रिक वोट रिकॉर्डर, इलेक्ट्रिक कार, इलेक्ट्रिकल पावर, रिकॉर्ड किए गए संगीत और गति चित्रों के लिए बैटरी शामिल है। इन क्षेत्रों में उनका उन्नत काम एक टेलीग्राफ ऑपरेटर के रूप में अपने शुरुआती कैरियर का परिणाम था। एडीसन ने घरों, व्यवसायों और कारखानों के लिए बिजली-विद्युत उत्पादन और वितरण  की एक प्रणाली विकसित की – आधुनिक औद्योगिक दुनिया में एक महत्वपूर्ण विकास। उनका पहला पावर स्टेशन मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में पर्ल स्ट्रीट पर था।

Marie Curie Sklodowska (1867-1934 AD)

मेरी का जन्म पोलैंड के वारसा नगर में हुआ था। महिला होने के कारण तत्कालीन वारसॉ में उन्हें सीमित शिक्षा की ही अनुमति थी। इसलिए उन्हें छुप-छुपाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करनी पड़ी। बाद में बड़ी बहन की आर्थिक सहायता की बदौलत वह भौतिकी और गणित की पढ़ाई के लिए पेरिस आईं। उन्होंने फ़्रांस में डॉक्टरेट पूरा करने वाली पहली महिला होने का गौरव पाया। उन्हें पेरिसविश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर बनने वाली पहली महिला होने का गौरव भी मिला। यहीं उनकी मुलाक़ात पियरे क्यूरी से हुई जो उनके पति बने। इस वैज्ञानिक दंपत्ति ने १८९८ में पोलोनियम की महत्त्वपूर्ण खोज की।

Also Read – Facebook से पैसे केसे कमाए (How to Make money on Facebook)

Top 5 Scientist in Technology

कुछ ही महीने बाद उन्होंने रेडियम की खोज भी की। चिकित्सा विज्ञान और रोगों के उपचार में यह एक महत्वपूर्ण क्रांतिकारी खोज साबित हुई। १९०३ में मेरी क्यूरी ने पी-एच.डी. पूरी कर ली। इसी वर्ष इस दंपत्ति को रेडियोएक्टिविटी की खोज के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला।१९११ में उन्हें रसायन विज्ञान के क्षेत्र में रेडियम के शुद्धीकरण (आइसोलेशन ऑफ प्योर रेडियम) के लिए रसायनशास्त्र का नोबेल पुरस्कार भी मिला। विज्ञान की दो शाखाओं में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाली वह पहली वैज्ञानिक हैं।] वैज्ञानिक मां की दोनों बेटियों ने भी नोबल पुरस्कार प्राप्त किया। बडी बेटी आइरीन को १९३५ में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ तो छोटी बेटी ईव को १९६५ में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार मिला।

Louis Pasteur (1822-1895 AD)

फ्रांस के प्रसिद्ध वैज्ञानिक लुई पास्चर का जन्म सन् १८२२ ई। में नैपोलियन बोनापार्ट के एक व्यवसायी सैनिक के यहां हुआ था। आप बचपन से ही दयालु प्रकृति के थे। अपने शैशवकाल में आपने गांव के आठ व्यक्तियों को पागल भेड़िए के काटने से मरते हुए देखा था। उनकी दर्दभरी चीखों को आप भूल नहीं सके थे। युवावस्था में भी जब यह अतीत की घटना स्मृति पटल पर छा जाती, तो आप बेचैन हो उठते थे। पर आप पढ़ने-लिखने में विशेष तेज नहीं थे। इस पर भी आप में दो गुण मौजूद थे,(Top 5 Scientist in Technology )जो विज्ञान में सफलता के लिए आवश्यक होते हैं – उत्सुकता एवं धीरज। युवावस्था में आपने लिखा था कि शब्दकोश में तीन शब्द अत्यन्त महत्त्वपूर्ण हैं: इच्छाशक्ति, काम तथा सफलता।(swinburne data science)Top 5 Scientist in Technology

कॉलेज की पढ़ाई समाप्त कर, अपनी लक्ष्य प्राप्ति के लिए एक रसायन शाला में कार्य करना आरम्भ कर दिया। यहाँ पर आपने क्रिस्टलों का अध्ययन किया तथा कुछ महत्त्वपूर्ण अनुसंधान भी किए। इनसे रसायन के रूप में आप को अच्छा यश मिलने लग गया।

Also read -Internet Se Online Paise Kaise Kamaye (3 सबसे बेस्ट तरीके)

सन् १८४९ ई। में फ्रांस के शिक्षा मंत्री ने आपको दिजोन के विद्यालय में भौतिकी पढ़ाने के लिए नियुक्त कर दिया। एक वर्ष बाद आप स्ट्रॉसबर्ग विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान का स्थानापन्न प्राध्यापक बना दिए गए। इस उन्नति का रहस्य यह था कि विश्वविद्यालय अध्यक्ष की एक कन्या थी जिसका नाम मेरी था। मेरी श्यामल केशों वाली सुन्दर किशोरी थी। आपकी उससे भेंट हुई।(Top 5 Scientist in Technology) मेरी का अछूता लावण्य आपके ह्रदय में घर कर गया। भेंट के एक सप्ताह बाद ही आपने मेरी के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख दिया। मेरी ने आपके प्रस्ताव को ठुकरा दिया। पर लुई पास्चर एक अच्छे वैज्ञानिक थे। धीरजता आप में थी। मेरी के इंकार करने पर भी आप प्रयत्नशील रहे। एक वर्ष के बाद आपको अपनी इच्छा पूर्ति में सफलता मिली। मेरी ने आपकी पत्नी बनना स्वीकार कर लिया।

Sir Isaac Newton (1643-1727 AD)

सर आइज़ैक न्यूटन इंग्लैंड के एक वैज्ञानिक थे। जिन्होंने गुरुत्वाकर्षण का नियम और गति के सिद्धांत की खोज की। वे एक महान गणितज्ञ, भौतिक वैज्ञानिक, ज्योतिष एवं दार्शनिक थे। न्यूटन ने सार्वत्रिक गुरुत्व और गति के तीन नियमों का वर्णन किया जिसने अगली तीन शताब्दियों के लिए भौतिक ब्रह्मांड के वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया। न्यूटन ने दर्शाया कि पृथ्वी पर वस्तुओं की गति और आकाशीय पिंडों की गति का नियंत्रण प्राकृतिक नियमों के समान समुच्चय के द्वारा होता है, इसे दर्शाने के लिए उन्होंने ग्रहीय गति के केपलर के नियमों तथा अपने गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत के बीच निरंतरता स्थापित की, इस प्रकार से सूर्य केन्द्रीयता और वैज्ञानिक क्रांति के आधुनिकीकरण के बारे में पिछले संदेह को दूर किया।

Top 5 Scientist in Technology

यांत्रिकी में, न्यूटन ने संवेग तथा कोणीय संवेग दोनों के संरक्षण के सिद्धांतों को स्थापित किया। प्रकाशिकी में, उन्होंने पहला व्यवहारिक परावर्ती दूरदर्शीबनाया और इस आधार पर रंग का सिद्धांत विकसित किया कि एक प्रिज्म श्वेत प्रकाश को कई रंगों में अपघटित कर देता है जो दृश्य स्पेक्ट्रम बनाते हैं। उन्होंने शीतलन का नियम दिया और ध्वनि की गति का अध्ययन किया। गणित में, अवकलन और (Top 5 Scientist in Technology )समाकलन कलन के विकास का श्रेय गोटफ्राइड लीबनीज के साथ न्यूटन को जाता है। उन्होंने सामान्यीकृत द्विपद प्रमेय का भी प्रदर्शन किया और एक फलन के शून्यों के सन्निकटन के लिए तथाकथित “न्यूटन की विधि” का विकास किया और घात श्रृंखला के अध्ययन में योगदान दिया।

Also Read – Top 5 smartphone under 10000 in 2018

वैज्ञानिकों के बीच न्यूटन की स्थिति बहुत शीर्ष पद पर है, ऐसा ब्रिटेन की रोयल सोसाइटी में 2005 में हुए वैज्ञानिकों के एक सर्वेक्षण के द्वारा प्रदर्शित होता है, जिसमें पूछा गया कि विज्ञान के इतिहास पर किसका प्रभाव अधिक गहरा है, (ntu data science)न्यूटन का या एल्बर्ट आइंस्टीन का। इस सर्वेक्षण में न्यूटन को अधिक प्रभावी पाया गया।न्यूटन अत्यधिक धार्मिक भी थे, हालाँकि वे एक अपरंपरागत ईसाई थे, उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान, जिसके लिए उन्हें आज याद किया जाता है, की तुलना में बाइबिल हेर्मेनेयुटिक्स पर अधिक लिखा।

Nikola Tesla (1856-1943 AD)
  • निकोला टेस्ला (अंग्रेजी: Nikola Tesla; सर्बियाई सिरिलिक: Никола Тесла, 10 जुलाई 1856 – 7 जनवरी 1943) एक सर्बियाई अमेरिकी आविष्कारक, भौतिक विज्ञानी, यांत्रिक अभियन्ता, विद्युत अभियन्ता और भविष्यवादी थे। टेस्ला की प्रसिद्धि उनके आधुनिक प्रत्यावर्ती धारा (एसी) विद्युत आपूर्ति प्रणाली के क्षेत्र में दिये गये अभूतपूर्व योगदान के कारण है। टेस्ला के विभिन्न पेटेंट और सैद्धांतिक कार्य, बेताTop 5 Scientist in Technologyर संचार और रेडियो के विकास का आधार साबित हुये हैं। वैद्युत चुंबकत्व के क्षेत्र में किये गये उनके कई क्रांतिकारी विकास कार्य, माइकल फैराडे के विद्युत प्रौद्योगिकी के सिद्धांतों पर आधारित थे।
  • 18 9 0 के दशक में, निकोला ने उच्च वोल्टेज(data science tech) ट्रांसफार्मर का आविष्कार किया, जिसे विद्युत थरथरानवाला, मीटर, बेहतर प्रकाश और टेस्ला कुंडली के रूप में जाना जाता है। उन्होंने ग्गलीलो मार्कोनी के दो साल पहले एक्स-रे के साथ प्रयोग भी किया, रेडियो संचार के लघु-प्रदर्शन वाले प्रदर्शनों को प्रदान किया और मैडिसन स्क्वायर गार्डन के एक पूल के आसपास एक रेडियो-नियंत्रित नाव आयोजित किया। साथ में, टेस्ला और वेस्टिंगहाउस ने शिकागो में 18 9 1 की दुनिया की कोलंबियन प्रदर्शनी प्रकाशित की और नियाग्रा फाल्स पर एसी जेनरेटर स्थापित करने के लिए सामान्य बिजली से भागीदारी की, पहला आधुनिक पावर स्टेशन बनाया। 200 से अधिक का आविष्कार किया। टेस्ला को 7 जनवरी, 1 9 43 को अपने कमरे में मृत पाया गया था।(Top 5 Scientist in Technology )बाद में अगले वर्ष, यू.एस. सुप्रीम कोर्ट ने चार मार्सॉजिक कुंजी पेटेंट बर्खास्त कर दिए, अंततः टेस्ला के रेडियो सिस्टम में नवाचार स्वीकार कर लिया, एसी सिस्टम जो चैंपियन और सुधार हुआ, पावर ट्रांसमिशन के लिए एक वैश्विक मानक रहा है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे एलियंस से बात कर सकते हैं कुछ लोग कहते हैं कि उन्होंने समय पर यात्रा की है, लेकिन जो भी हो, वे हमारे लिए एक महान वैज्ञानिक बने रहेंगे।
  • Source-wikipidia

Sharing is caring!

Leave a Reply