How To Buy A Best Smartphone हिंदी टिप्स

How To Buy A Best Smartphone:

हेल्लो और वेलकम दोस्तों एक बार आपका फिर से सवागत है मेरी इस न्यू post pe । आज में आपको बताने   रहा हु  की केसे बेस्ट (How To Buy A Best Smartphone)way से आप एक smartphone केसे buy कर सकते है ।

बाजार में कई तरह के स्मार्टफोन मौजूद हैं, लेकिन अपने लिए कोई अच्छा स्मार्टफोन चुन पाना मुश्किल होता है। इसलिए आपको अपने लिए एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने के लिए कुछ खाश बातों का खयाल रखना चाहिए। आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में आपको बताएंगे कि एक स्मार्टफोन को खरीदने से पहले आपको किन-किन बातों पर गौर करना चाहिए, ताकि आप अपने लिए एक बेहतर स्मार्टफोन चुन सकें।(best budget smartphone 2017)

Also read- Jio is Crediting 10GB Data

How to Buy a Best Smartphone: Hindi Tips by technical DOST

Check the Phone Accessories and Warranty Details

आप फोन के साथ मिलने वाली एसेसरीज ओर वारण्टी की भी जाँच करें। ज्यादातर स्मार्टफोन एक साल की वारण्टी के साथ आते हैं। लेकिन अगर आपके घर के पास उस फोन का कोई सर्विस सेंटर नही है तो वारण्टी का कोई मतलब नहीं है। इसलिए ऐसे स्मार्टफोन को चुनें जिसका सर्विस सेंटर आपसे ज्यादा दूर न हो, ताकि स्मार्टफोन(budget mobile) में किसी भी तरह की टेक्निकल दिक्कत होने पर आप उसके साथ आने वाली एक साल की वारण्टी का पूरा फायदा उठा सकें। इसी तरह फोन के साथ आने वाली एक्सेसरीज की वारण्टी भी आपको अच्छी तरह से चैक कर लेनी चाहिए।

Also read -Top 5 Space Research Organisations in the World

Check the Software

आप फोन खरीदने से पहले उसके ऑपरेटिंग सिस्टम को समझ लें। एंड्रॉयड या विंडोज फोन का पुराना वर्ज़न न खरीदें। ऐसा फोन न लें, जिसके ओएस अपडेशन के बारे में जानकारी ना हो। आपको वही स्मार्टफोन लेना चाहिए जो सबसे लेटेस्ट अपडेट के साथ आता हो, वरना आपको कुछ कम फ़ीचर्स के साथ समझौता करना पड़ सकता है।

Check the Hardware

स्मार्टफोन खरीदने से पहले सबसे पहले हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन पर गौर करना चाहिए। अब मार्केट में स्मार्टफोन अलग अलग प्रॉसेसर के साथ आते हैं, जैसे ऑक्टाकॉर ओर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर। आप जितने ज्यादा प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन चुनेंगे, आपका स्मार्टफोन उतना ही कम हैंग होगा क्योंकि स्मार्टफोन सबसे ज्यादा प्रोसेसर की वजह से ही हैंग होता है ओर कमजोर प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन समय के साथ जल्दी हैंग होने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा आपके स्मार्टफोन की रैम ओर इंटरनल स्टोरज भी ज्यादा होनी चाहिये।(best 2017 phones)

यह भी आपके स्मार्टफोन की स्पीड या हैंग होने में अहम भूमिका निभाता है। स्मार्टफोन की डिस्प्ले साइज, स्क्रीन रेसुलशन, कनेक्टिविटी ऑप्शन ओर बैटरी कैपेसिटी भी चेक करनी चाहिए। सस्ते फोन में प्रोसेसर टाइप, रैम, कैमरा क्वालिटी ओर बैटरी लाइफ जैसी जरूरी चीजों के लिए आपको समझौता करना पड़ सकता है।(nokia mobiles below 5000)

Also read – Top 5 Scientist in Technology

 

Sharing is caring!

Leave a Reply