What is Computer Virus -वायरस क्या होता है जानिए हिंदी में

What is Computer Virus:-नमस्कर दोस्तों एक बार आपका फिर से स्वागत है हमरे इस प्यारे से ब्लॉग में जिसका नाम है technical dost और आज हम बात करने जा रहे हिया की वायरस क्या होता है और इतने तेरह के वायरस होते है । इसके अलवा कोन कोण से antivirus मार्किट में मोजूद है

What is Computer Virus

दोस्तों VIRUS का पूरा नाम Vital Information Resources Under Siege है। वायरस (What is Computer Virus)एक तरह का कंप्यूटर प्रोगार्म होता है हो हमरे कंप्यूटर में अपने आप बनते चलते जाते ही जिससे कंप्यूटर की कार्य प्रणाली में फर्क डालते ही इसके साथ ही कंप्यूटर से पर्सोनल जानकारी को भर किस भी जगह निकल देते है । यह तक की एक वायरस किस भी कंप्यूटर को इतना नुकसान पहुचा सकता है की कोई भी कंप्यूटर एक डिबा बन सकता है । इसके ल्लिये जरुरी है की कंप्यूटर में एक अच्छा सा antivirus होना चाइये जो की हमरे कंप्यूटर से time to time वायरस को खोज कर उनको हट सके ।

सामान्य रूप से वायरस निम्न प्रकार के होते है –

Virus

वायरस एक ऐसा कंप्यूटर प्रोग्राम है जो खुद को कॉपी करता है। वह एक फ़ाइल से दूसरी फ़ाइल ओर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पहुँचता है। वायरस एक पेन ड्राइव के माध्यम से एक पीसी से दूसरे पीसी तक पहुंच सकता है।

Malware

 

मैलवेयर ओर वायरस दोनों अलग अलग टर्म हैं। मैलवेयर जनरल टर्म है, जिसका मतलब होता है मैलिसस सॉफ्टवेयर, यानी कोई भी चीज जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा दे। मैलवेयर में वायरस, ट्रोजन हॉर्सेज, स्पाइवेयर, स्कैरवेयर इत्यादि शामिल होते हैं।

Spyware

 

स्पाइवेयर ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर पर इनस्टॉल होता है ओर सूचनाएं इकट्ठा करके सॉफ्टवेयर को बनाने वाले के पास भेजता है। यह पर्सनल सूचनाएं चुराता है।

Also read -What is Whatsapp payment

 

Scareware

 

इसमें यूजर के पास मैसेज आता है कि यह फ्री एंटीवायरस है ओर डाऊनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। ऐसी लिंक्स पर क्लिक करने से यह स्कैरवेयर आपके कंप्यूटर में आ सकता है। यह आपके कंप्यूटर ओर पर्सनल जानकारी को नुकशान पहुंचा सकता है।

Also Read-What is Ram

तो दोस्तों आपको इतना तो पता चल गया होगा की एक वायरस कंप्यूटर में किस हद तक नुकसान पहुचा सकता है । इनसे बचने के लिए आपको एक अच्छे antivirus की जरूरत होती हो जो की वायरस को खोज कर उनको हटा सके ।

यह हम आपको कुछ antivirus के बारे मे बता रहे है जो काफी पोपुलर है जिनको आप फ्री में या फिर पैसे दे कर भी अपने कंप्यूटर में इन्सत्ल्ल कर सकते है ।

एवीजी – www.avg. com

अवास्त – www.avast.com

अविरा – www.avira.com

मुझे उमीद है की ये पोस्ट आपके लिए काफी हद तक मददगार रही होगी । एसी ही पोस्ट से अपडेट रहने के लिए आज ही हमरे technical दोस्त के ब्लॉग subscribe करे ताकि जब भी हम कोई न्यू पोस्ट डाले तो सबसे पहले आप के पास वो पोस्ट जा ।सकतेमिलते है आपसे किस इसे पोस्ट मे जहा में आपके लिए लौग कोई एसी ही अच्छी सी जानकारी तक तक के लिए जय हिन्द जय भारत ।

Sharing is caring!

, , , , , , ,

About Dabbu

This is technical dost admin of techanicaldost.com. Here you can find some tech news and some tech and android tips.
View all posts by Dabbu →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *